Mp Updateमध्यप्रदेश

महाराष्ट्र के सभी हिस्सों तक पहुंचा मानसून, उत्तर भारत में अधिकतर स्थानों में उमस भरी गर्मी

महाराष्ट्र के सभी हिस्सों तक पहुंचा मानसून, उत्तर भारत में अधिकतर स्थानों में उमस भरी गर्मी 1

Monsoon covers whole of Maharashtra; hot, humid weather in North India- India TV Hindi
Image Source : PTI
Monsoon covers whole of Maharashtra; hot, humid weather in North India

नई दिल्ली: दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे महाराष्ट्र में दस्तक देने के साथ ही गुजरात और छत्तीसगढ़ के भी कुछ हिस्सों में पहुंच गया। वहीं उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम गर्म और उमस भरा बना रहा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जबकि आर्द्रता का स्तर 40-82 फीसदी के बीच बना रहा। दिल्ली के आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से थोड़ा अधिक था। वहीं, पालम और पूसा मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान क्रमश: 41.4 और 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं, पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य सीमा के आसपास दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

रियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 40 और हिसार में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि करनाल में 37.8 डिग्री और नारनौल में 39.8 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 40.4, लुधियाना में 40.9 और पटियाला में 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच, राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में कई स्थानों पर रविवार सुबह भारी से मध्यम बारिश हुई जबकि कुछ स्थान भीषण गर्मी की चपेट में हैं। कोटपुतली में 58 मिलीमीटर, बीकानेर के कोलायत में 50 मिलीमीटर, उदयपुर में सलूम्बर में 47 मिलीमीटर, अलवर के कोटकासिम में 45 मिलीमीटर, डूंगरपुर के निथुआ में 38 मिलीमीटर, उदयपुर के सरारा में 37 मिलीमीटर, अलवर में 36.8 मिलीमीटर, डूंगरपुर के गणेपुरा और साबला में 35-35 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

श्रीगंगानगर 44.9 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा। जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 43.7 डिग्री सेल्सियस, बाडमेर में 42.7 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 41.7 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 41.3 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 40.1 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 39.6 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को झुंझुनूं, सीकर, अलवर, अजमेर, बांसवाडा, बूंदी, जयपुर, कोटा समेत कई अन्य हिस्सों में आंधी आ सकती है। वहीं, महाराष्ट्र तट से टकराने के चार दिनों बाद दक्षिण पश्चिम मानसून ने लगातार प्रगति की है और अब यह पूरे राज्य में पहुंच गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि अभी तक मानसून की प्रगति सामान्य और उम्मीदों के मुताबिक रही है।

हालांकि, नासिक समेत कुछ शहरी इलाकों में भारी बारिश से लोगों को असुविधा हुई। भारी बारिश के बाद शनिवार को नासिक रोड पुलिस थाने में जलभराव हो गया। उधर, छत्तीसगढ़ में मॉनसून सक्रिय हो गया है और राज्य के कई जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मॉनसून आमतौर पर अंबिकापुर (उत्तरी छत्तीसगढ़) में जून के तीसरे सप्ताह पहुंचता है, लेकिन इस बार यहां एक सप्ताह पहले पहुंच गया।

उन्होंने बताया कि राज्य की राजधानी रायपुर और कई अन्य इलाकों में पिछले दो दिनों में अच्छी बारिश हुई है। उन्होंने बताया कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून राज्य के कोरिया और बिलासपुर जैसे कुछ जिलों को छोड़ कर लगभग सभी हिस्से में सक्रिय हो गया है। वहीं, अगले पांच दिनों में दक्षिण गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। अहमदाबाद, गांधीनगर और वलसाड तथा केंद्र शासित प्रदेश दादर और नगर हवेली के कुछ इलाकों में शनिवार से भारी बारिश हुई है।

कोरोना से जंग : Full Coverage





Source link