Mp Updateमध्यप्रदेश

राजीव गांधी फाउंडेशन में दान देने वालों की लिस्ट, 10 साल तक PMNRF के अलावा कई मंत्रालयों, सरकारी कंपनियों और बैंकों ने दिया है ‘दान’

राजीव गांधी फाउंडेशन में दान देने वालों की लिस्ट, 10 साल तक PMNRF के अलावा कई मंत्रालयों, सरकारी कंपनियों और बैंकों ने दिया है 'दान' 1

Rajiv Gandhi Foundation, Rajiv Gandhi Foundation Donations, Rajiv Gandhi Foundation Donor List- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE
Congress Chief Sonia Gandhi, former party president Rahul Gandhi and Former Prime Minister Manmohan Singh.

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा विवाद पर जारी वाकयुद्ध के बीच भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को एक बार फिर कांग्रेस पर हमला बोला। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आरोप लगाया कि भारत के लोग अपने खून-पसीने की कमाई PMNRF में दान करते थे, जिसे कांग्रेस एक परिवार के फाउंडेशन में डाइवर्ट कर देती थी और लोगों के साथ धोखा करती थी। हालांकि, राजीव गांधी फाउंडेशन की डोनर लिस्ट के मुताबिक, PNRF के अलावा भी कई मंत्रालयों, बैंकों और सरकारी कंपनियों ने यूपीए के 10 साल के शासन के दौरान डोनेशन दिया है।

एसबीआई, एलआईसी एवं कई मंत्रालयों का नाम भी डोनर लिस्ट में

कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के 10 सालों के शासन के दौरान राजीव गांधी फाउंडेशन में कई सरकारी कंपनियों और मंत्रालयों ने दान दिया था। फाउंडेशन को दान देने वाली कुछ प्रमुख कंपनियों और बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एलआईसी, ऑइल इंडिया लिमिटेड, SAIL, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, ओएनजीसी, GAIL एवं अन्य कई नाम शामिल हैं। वहीं, मंत्रालयों की बात करें तो पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं गृह मंत्रालय समेत अन्य कई मंत्रालयों ने भी इस फाउंडेशन को यूपीए शासन के दौरान दान दिया है।

जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर बोला बड़ा हमला, लगाए गंभीर आरोप
बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है। नड्डा ने ट्वीट किया, ‘भारत के लोगों ने अपने खून-पसीने की कमाई PMNRF में दान की। कांग्रेस दान की गई धनराशि को एक परिवार के फाउंडेशन में डाइवर्ट कर देती थी और लोगों के साथ धोखा करती थी। यूपीए सरकार में लोग राजीव गांधी फाउंडेशन में दान करते थे जिसकी अध्यक्ष सोनिया गांधी थीं।’ इससे पहले उन्होंने आरोप लगाया था कि 2005-06 में राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से 3 लाख अमेरिकी डॉलर की राशि मिली थी। बता दें कि राजीव गांधी फाउंडेशन की अध्यक्ष कांग्रेस नेता सोनिया गांधी हैं तथा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इसके सदस्य हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage





Source link