fbpx

Job Alert : Job Vaccany in DFCCIL and Indian Air force

Job Alert : Job Vaccany in DFCCIL and Indian Air force

Job Alert : डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) ने जूनियर मैनेजर,जूनियर एग्जीक्यूटिव और एग्जीक्यूटिव के 1074 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। वहीं दूसरी ओर इंडियन एयरफोर्स ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2021 के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस परीक्षा के जरिए भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) के कुल 334 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी।

Job Alert : DFCCIL ने जूनियर मैनेजर समेत 1074 पदों पर निकाली भर्ती

अब बात करते है DFCCIL ने जूनियर मैनेजर समेत 1074 पदों पर निकाली भर्ती की। इन पदों के इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 23 जुलाई तक जारी रहेगी। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट dfccil.com के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए योग्यता अलग-अलग तय की गई है। ऐसे में एजुकेशनल क्वालिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट और पदानुसार आयु सीमा की जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें। सिलेक्शन प्रोसेस की बात करे तो इसके लिये योग्य कैंडिडेट्स का ऑनलाइन CBT परीक्षा और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। DFCCIL ने इन पदों पर आवेदन करने के लिये पदों के अनुसार शुल्क रखा हैं।

अगर आप जूनियर मैनेजर (यूआर / ओबीसी-एनसीएल / ईडब्ल्यूएस) के लिये आवेदन करना चाह रहे तो आपको 1000 रुपए भरना होंगे। इसी तरह एग्जीक्यूटिव (यूआर / ओबीसी-एनसीएल / ईडब्ल्यूएस) – Rs.900 रुपए, जूनियर एग्जीक्यूटिव (यूआर / ओबीसी-एनसीएल / ईडब्ल्यूएस) – Rs.700 रुपए रखे गए हैं। इन पदों पर इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट dfccil.com के जरिए तय तारीख से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Job Alert

Job Alert : इंडियन एयरफोर्स में 334 पदों पर भर्ती के लिए करें अप्लाई

इंडियन एयरफोर्स द्वारा एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2021 परीक्षा के जरिए भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) के कुल 334 पदों पर भर्ती करेगा। इस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स careerindianairforce.cdac.in और afcat.cdac.in के जरिए 30 जून तक ऑनलाइन कर अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के जरिए पद भरे जाएंगे। आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास, 12वीं में मैथ्स- फिजिक्स विषय होना जरूरी है। पदानुसार योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।


आपको बता दे कि फ्लाइंग ब्रांच- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 20 से 24 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी। ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) – इसके लिए आवेदक की उम्र 20 से 26 तय की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी।

वहीं सिलेक्शन प्रोसेस बात करें तो आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए सिलेक्शन के लिए ऑनलाइन AFCAT परीक्षा होगी। वहीं, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच वाले उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट में भी बैठना होगा। फाइनल मेरिट AFCAT और AFSB दोनों परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर निकाली जाएगी।

एग्जाम पैटर्न की बात करें तो 2 घंटे 45 मिनट के इस टेस्ट में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। यह सवाल जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, मिलिट्री एप्टीड्यूड से होंगे। पेपर 300 अंकों का होगा। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदें के लिए https://careerindianairforce.cdac.in या https://afcat.cdac.in के जरिए तय तारीख तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *