fbpx

NEET Admit Card 2021: NTA releases admit card for NEET UG Exam on neet.nta.nic.in

NEET Admit Card 2021:  NTA releases admit card for NEET UG Exam on neet.nta.nic.in

NTA National Testing Agency ने मेडिकल मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड admit card जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड admit card डाउनलोड कर सकते हैं।


आपको बता दे कि एनटीए NTA 12 सितंबर को नीट परीक्षा आयोजित करेगा। एडमिट कार्ड पर अपना नाम, परीक्षा केंद्र, समय, तारीख और दिशानिर्देश अच्छे से पढ़ लें। एनटीए ने इससे पहले नीट परीक्षा की एग्जाम सिटी की लिस्ट जारी कर दी थी। लिस्ट में उम्मीदवार द्वारा दी गई वरीयता के आधार पर परीक्षा केंद्र आबंटित किए गए।

NEET Admit Card 2021 : ऐसे करें डाउनलोड

  • neet.nta.nic.in पर जाएं
  • यहां आपको नीट एडमिट कार्ड डाउनलोड के दो लिंक नजर आएंगे। Link 1 या Link 2 किसी पर भी क्लिक करें।
  • अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्मतिथि व सिक्योरिटी पिन डालें।
  • सब्मिट करें और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस MBBS , बीएएमएस BAMS, बीएसएमएस BSMS, बीयूएमएस BUMS और बीएचएमएस BHMC समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे। पिछले वर्ष राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 में संशोधन के बाद से 13 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और पुडुचेरी में स्थित जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षाएं भी नीट से माध्यम से ली जा रही हैं। नीट परीक्षा 13 भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, उर्दू में होगी।

गौरतलब है कि नीट स्थगित करने की मांग को लेकर दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को रद्द कर दिया। मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश (स्नातक कोर्सों ) के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 12 सितंबर 2021 को ही होगी। सीबीएसई बोर्ड की कम्पार्टमेंट/प्राइवेट/पत्राचार परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों के एक समूह की ओर से नीट परीक्षा को स्थगित करने की मांग की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *