Plant a tree on every happy occasion : CM Shivraj

Plant a tree on every happy occasion : CM Shivraj

वट वृक्ष की भांति सभी बहनों के परिवार में खुशहाली फैले :CM Shivraj

मुख्यमंत्री ने पत्नी श्रीमती साधना सिंह के जन्मदिवस पर पौधा लगाया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पचमढ़ी में धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के जन्म दिवस पर बरगद का पौधा लगाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि “मेरी अर्धांगनी के जन्मदिन के अवसर पर आज हमने परिवार सहित पेड़ लगाया और ये संकल्प लिया कि हर ख़ुशी के अवसर पर हम पेड़ लगाएँगे, ताकि पर्यावरण को बचाने में हम योगदान दे सकें। आप सभी से भी ये अपील है कि हर ख़ुशी के मौक़े पर एक ज़रूर पेड़ लगाए।

Shivraj Singh Chouhan one plant a day
Shivraj Singh Chouhan one plant a day

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज वट-सावित्री व्रत के शुभ दिन पर बरगद का पौधा लगाया है। विशाल एवं दीर्घजीवी होने के कारण वट वृक्ष की पूजा लम्बी आयु की कामना के लिए की जाती है। आज बहनों ने अपने पतियों की लंबी आयु के लिये वट-सावित्री की पूजा की, इस अवसर पर मैं सभी बहनों को बधाई देता हूँ एवं प्रार्थना करता हूँ कि वटवृक्ष की भांति परिवार में खुशहाली फैले। ये दिन हमें जीवन में प्रकृति के महत्व को दर्शाता है, इसलिये प्रकृति के संरक्षण के लिये अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प करें।

हमारे धर्म में प्रकृति के संरक्षण एवं उनके प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने की विशेष परंपराएं है। हमारी संस्कृति और जीवन पद्धति प्रकृति से अटूट सबंध और वृक्षों के प्रति श्रद्धा के भाव का निर्माण करती है और इसलिये हमारी सनातन परंपरा में वृक्षों की पूजा का विशेष विधान है, वट वृक्ष या बरगद के पेड़ को हिंदू धर्म में विशिष्ट माना गया है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, वट वृक्ष या बरगद के पेड़ के तने में भगवान विष्णु, जड़ में ब्रह्मा तथा शाखाओं में शिव का वास होता है। वट वृक्ष को त्रिमूर्ति का प्रतीक माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *