Connect with us

MP NEWS

Regular review of prevention, treatment and management of Covid | टीकाकरण कार्य के लिए मंत्री नेतृत्वकारी भूमिका निभाएं

Published

on

Regular review of treatment and management of Covid

Regular review of treatment and management of Covid

Advertisement

Regular review of treatment and management of Covid : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मंत्रीगण जिलों में स्वास्थ्य अधोसंरचना पर नजर रखें। अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहें। टीकाकरण कार्य संतोष जनक है, लेकिन इसे शत-प्रतिशत करना है। कोई भी व्यक्ति वैक्सीन के डोज से न छूटे।

कोविड की तीसरी लहर में संक्रमण की स्थिति पर निगाह रखते हुए आर्थिक गतिविधियां पूरी सावधानियों के साथ संचालित की जाएं। गरीब वर्ग के काम धंधे प्रभावित न हों, सभी व्यक्ति मास्क और परस्पर दूरी की सावधानियों को अपनाएं। मंत्रीगण नेतृत्वकारी भूमिका निर्वहन कर कोविड नियंत्रण में पहले की दोनों लहरों के समान जनसहयोग प्राप्त करने का कार्य करें।

मुख्यमंत्री चौहान आज मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक के पहले मंत्रीगण को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे कोरोना से बचाव, उपचार और प्रबंधन के कार्यों का जायजा लेते रहे। अधोसंरचनात्मक व्यवस्थाओं को देखते रहे। होम आइसोलेशन व्यवस्था पर भी मंत्री एवं अन्य जनप्रतिनिधि नजर रखें। यह सुनिश्चित करें कि चिकित्सकों द्वारा प्रतिदिन संक्रमित रोगियों के स्वास्थ्य की जानकारी दूरभाष पर ली जाए।

Advertisement

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश बड़े राज्यों में कोविड नियंत्रण में सफल राज्यों में शामिल है। अन्य प्रांतों में जहां पॉजिटिविटी 10 से ऊपर है, देश में यह 14.75 है वहीं मध्यप्रदेश में मात्र 7 प्रतिशत है। प्रदेश में प्रथम डोज का प्रतिशत 97 और द्वितीय डोज का 90. 6 है।

इसके बावजूद हमें असावधान नहीं होना है। जो नागरिक संक्रमण से प्रभावित हैं उनकी पूरी देखरेख और उपचार का कार्य मिलकर करना है। उनका मनोबल भी बढ़ाना है। मध्यप्रदेश के कोविड नियंत्रण के जनभागीदारी के मॉडल का वर्तमान परिस्थितियों में भी उपयोग करते हुए आमजन को समस्या से बाहर निकालकर लाने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में सभी के सहयोग से सफलता मिलेगी।

स्वास्थ्य विभाग का प्रजेंटेशन

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि राज्य में सिर्फ 2.2 पॉजिटिव प्रकरणों में रोगी अस्पतालों में भर्ती हैं। शेष होम आइसोलेशन का लाभ ले रहे हैं। कोविड केयर सेंटर और घरों में संक्रमित नागरिकों को चिकित्सकों का मार्गदर्शन मिल रहा है। होम आइसोलेशन में रह रहे नागरिकों से नियमित संवाद किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक आज मंत्रालय सभाकक्ष में राष्ट्र गीत वंदे मातरम के सामूहिक गायन के साथ शुरू हुई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रिपरिषद बैठक शुरु होने के पहले मंत्रिगण को संबोधित किया। मुख्यमंत्री विभिन्न बिन्दुओं पर निर्देश दिए और मंत्रिगण से अपेक्षा व्यक्त की।

विभागीय समीक्षा बैठकों के बाद प्राथमिकताओं को विभाग के रोड मैप में लेकर कार्य हो।

Advertisement

बजट में भी प्राथमिकता बिंदुओं का ध्यान रखें। गंभीरता से हो योजनाओं का क्रियान्वयन।

मंत्री नियमित रूप से योजनाओं की समीक्षा करें।

Advertisement

वाराणसी कानक्लेव के मुद्दों पर विभाग स्तर पर कार्य हो। विभाग के संबंधित मुद्दों को प्राथमिकताओं में शामिल किया जाए।

फ्लैगशिप योजनाओं की री-पैकेजिंग आवश्यक हो तो की जाए। सुधार और बेहतर क्रियान्वयन के प्रयास जारी रहें।

Advertisement

संत रविदास जयंती पर आगामी माह कार्यक्रम होंगे। इसकी अभी से तैयारी प्रारंभ करें।

बजट की तैयारी में आमजन के सुझाव भी लिए जाएं।

Advertisement

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि कल रात्रि उन्होंने रेन बसेरों में जाकर वहां रात गुजारने वाले नागरिकों से भेंट की है। मंत्रीगण जिलों में रैन बसेरा जैसे स्थान देखें। नागरिकों को शीत के प्रकोप से बचाने की व्यवस्थाएं भी देखें। इस कार्य में सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी प्राप्त करें। निर्धन तबके और निराश्रित व्यक्तियों की सहायता का कार्य हो।

Advertisement
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.