Connect with us

MP NEWS

मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने किया “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान का आगाज़ 

Published

on

Shivraj Singh Chouhan MP

किसानों को फसल बीमा योजना का भरपूर लाभ मिले, इसलिए शुरू हुआ “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान 

गांव-गांव शिविर लगाकर किसानों को ‘फसल बीमा योजना’ की पॉलिसी दी जाएगी 

Advertisement

पिछले 22 महीनों में मध्यप्रदेश के किसानों के खाते में डाले गए,1 लाख 72 हजार 894 करोड़ रूपये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

Shivraj gov launches Meri Policy Mere Haath Campaign

Bhopal : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” का शुभारम्भ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य एवं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री भारत सरकार नरेन्द्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में 26 फरवरी को गांव बुढ़ी बरलाई तहसील सांवेर में किया गया। इस कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री, तुलसीराम सिलावट, कृषि विकास मंत्री, कमल पटेल, पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाहा, इंदौर सांसद शंकर लालवानी और देवास सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी सहित कई गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।  
 
आजादी का अमृत महोत्सव – India@75 अभियान के तहत रबी 2021-22 मौसम के लिए डोरस्टेप पॉलिसी अभियान “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान चलाने की योजना बनाई गई है। यह बैंको/सीएससी द्वारा पोर्टल में दर्ज किये गये विवरणों के सत्यापन में भी मदद करेगा और इस संबंध में की गई किसी भी गलती को बैंको/सीएससी के समक्ष लाया जा सकेगा। कार्यक्रम में क्षेत्र के लगभग 20 हजार कृषकों की सहभागिता रही। कार्यक्रम स्थल पर विभागीय एवं तकनीकी प्रदर्शनी के साथ-साथ ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान द्वारा हितग्राहियों को “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” वितरित की गई और चयनित एफपीओ को प्रमाण पत्र वितरित किये गए। कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन से हुई।  
 

Advertisement
NS Tomar


मध्यप्रदेश सरकार का अभिनंदन करते हुए नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “पीएम फसल बीमा योजना का मध्यप्रदेश में जितनी गंभीरता के साथ क्रियान्वयन हो रहा है उसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज जी को बहुत बधाई देता हूं। साथ ही केंद्र सरकार की ओर से शुभकामनाएं देता हूँ कि एमपी कृषि के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ती रहे। मुझे याद है कि फरवरी 2016 में सिहोर जिले में किसानों का बड़ा कार्यक्रम आयोजित हुआ था, उसी दिन प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का बड़ा स्वरूप देश की धरती पर आया। और आज जब इस योजना की पॉलिसी किसानों के हाथ में आ रही है तो यह हम सबके लिए गौरव करने का दिन है।” 


उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हो रहे कामों को बताते हुए कहा, “किसानों के लिए इतनी बड़ी राहत मिलने का काम माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ही संभव हो पाया है। आज किसानों को उनके अधिकार का पैसा सीधे बैंक खाते में पहुंच रहा है कोई भी बिचौलिया नहीं है, यह पारदर्शिता मोदी जी के नेतृत्व में ही संभव हो सकी है। केंद्र सरकार समझती है कि कृषि मजबूत होगी तो गांव मजबूत होंगे, गांव मजबूत होंगे तो देश मज़बूत होगा। किसानों को आत्मनिर्भर बनाकर ही भारत को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है। तभी प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हम खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने का कार्य कर रहे हैं।”

Shivraj Singh Chouhan

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा, “पिछले 15 वर्षों में, हमने अपने किसान भाइयों और बहनों के विकास और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करते हुए नीतियां शुरू की हैं। जब किसान समृद्ध होता है तभी कोई राज्य या राष्ट्र समृद्ध होता है। आज का दिन एक और सौगात का दिन है, जब हम “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। पिछले दिनों फसल बीमा योजना का किसानों के खाते में सीधे 7 हजार 618 करोड़ रूपये भेजे गए थे। जिसमें से 380 करोड़ 54 लाख रूपये इंदौर जिले के किसानों को फसल बीमा योजना का पैसा मिला।”

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा, “हमारे प्रधानमंत्री आज किसानों की चिंता कर रहे हैं। उनके लिए हर लाभ दिलाने का सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्हीं के नेतृत्व में हमने नर्मदा का जल खेतों तक पहुंचाया।” चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने अपने खजाने से किसानों को नुकसान का पैसा बीमा राशि में मिलाकर दिया है। अब “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान को सफल बनाने के लिए शिविर लगाकर किसानों को गांव-गांव घर-घर जाकर पॉलिसी दी जाएगी।”

Advertisement


मुख्यमंत्री चौहान ने अन्य योजनओं और विकास कार्यों के बारे में भी जानकारी दी, जैसे कि रेडीमेड गारमेंट पार्क की स्थापना, जिससे 12,000 से ज़्यादा लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सरकार जहां एक तरफ कृषि के विकास पर ध्यान दे रही है वहीं औद्योगिक क्षेत्र को भी बढ़ावा देने का काम कर रहे है, जिससे राज्य और उसके नागरिकों का भविष्य बदल जाएगा। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि शहरों की तर्ज़ पर लोग अपने गांवों को भी स्वच्छ रखें, अपने गांव का गौरव दिवस मनाएं और साल में एक पेड़ ज़रूर लगाएं।


बता दें कि गत 12 फरवरी 2022 को मुख्यमंत्री जी द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से खरीफ 2020 एवं रबी 2020-21 की फसल बीमा दावा राशि का वितरण प्रदेश के 49 लाख कृषकों के खातों में राशि रूपये 7618 करोड़ का भुगतान किया गया, जिसमें इन्दौर जिले के कृषकों के 1 लाख 86 हजार 812 दावों की कुल राशि रूपये 380.54 करोड़ का भुगतान किया गया।

Advertisement
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.