The first solar eclipse of year 2021 on June 10th, But there will be no sutak

The first solar eclipse of year 2021 on June 10th, But there will be no sutak

भारतीय समयानुसार साल 2021 का पहला सूर्यग्रहण 10 को लगेगा। ग्रहण दोपहर 1 बजकर 43 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 25 मिनट पर कंकणाकृति आरंभ होकर 4 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगी। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार ग्रहण का मध्य 4 बजकर 12 मिनट पर होगा। लेकिन वहीं दूसरी ओर सबसे खास बात है कि यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा यानी इसका सूतक काल भी नहीं लगेगा। आपको बता दे कि अमेरिका के उत्तरी भाग, उत्तरी कनाड़ा, उत्तरी यूरोप और एशिया, रूस, ग्रीनलैंड और उत्तरी अटलांटिक महासागर क्षेत्र में पूर्ण रूप से दिखाई देगा।

Photo Credit Google

वहीं दूसरी ओर 26 मई को हुए चंद्रग्रहण के बाद 15 दिन बाद यह साल का दूसरा ग्रहण होगा। 10 जून को होना वाला सूर्य ग्रहण भारतीय पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि पर लग रहा है,लेकिन देश में नहीं दिखाई देगा। खास बात यह है कि इस दिन वट सावित्री व्रत और शनि जयंती भी है। यह कंकणाकृति सूर्यग्रहण होगा।

ग्रहण देशभर में नहीं होने से सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। जिन स्थानों पर ग्रहण दृश्यमान होता है, केवल वहीं ग्रहण सूतक लगता है। ज्योतिषिविद के अनुसार, पूर्ण सूर्य ग्रहण में सूतक काल मान्य होता है। सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले ही सूतक काल शुरू हो जाता है। जिसमें यज्ञ, अनुष्ठान आदि कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। मंदिरों के कपाट बंद रहते हैं। इससे पहले 26 मई को हुआ चंद्र ग्रहण भी देश में नहीं दिखाई दिया था। इसलिए तब भी सूतक नहीं लगा।