July 13, 2024

Nikunj Srivastava has been appointed as senior adviser to the executive director (ED) of World Bank in the US

Nikunj Shrivastava

Bhopal : IAS officer Nikunj Srivastava: मध्यप्रदेश के 1998 बैच के MP कैडर के IAS अधिकारी Nikunj Srivastava को वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक के मुख्यालय में कार्यकारी निदेशक (Executive Director) के वरिष्ठ सलाहकार (Senior Advisor) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए इस पद पर रहेंगे।

Nikunj Srivastava has been appointed as senior adviser to the ED of World Bank in the US

कौन हैं Nikunj Srivastava?
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी Nikunj Srivastava वर्तमान में मध्य प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव हैं। वे इससे पहले भोपाल और ग्वालियर दोनों जिलों में कलेक्टर के पद पर रह चुके हैं और नगरीय प्रशासन विभाग में आयुक्त के रूप में कार्य कर चुके हैं।


Cyber Tehsil was initiated by Nikunj Srivastava

29 फरवरी को पीएम द्वारा लांच की गई साइबर तहसील Cyber Tehsil भी Nikunj Srivastava के नेतृत्व में तैयार की गई है,जो M.P. STATE ELECTRONICS DEVELOPMENT CORPORATION LTD (MPSeDC) द्वारा Design and Develop की गई है।। इसके माध्यम से नामातंरण के लिए अलग से ऑफलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। रजिस्ट्री के समय ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा। रजिस्ट्री के वक्त ही सर्विस प्रोवाइडर के पास नामांतरण शुल्क जमा करना होगा। रजिस्ट्री होते ही विक्रय पत्र पर नामांतरण का ऑनलाइन आवेदन क्रमांक प्रिंट हो जाएगा, जो राजस्व विभाग के पोर्टल पर भी दिखने लगेगा। प्रोजेक्ट के तहत भू-संपदा, राजस्व (आरसीएमएस) और लैंड रिकॉर्ड इन तीनों के डेटा को इंटीग्रेटेड किया गया है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) ने बुधवार को नियुक्ति आदेश (appointment order) जारी किया। वर्तमान में मध्य प्रदेश में राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में कार्यरत Srivastava ने भोपाल और ग्वालियर के कलेक्टर और नगरीय प्रशासन विभाग (Urban Administration Department) में आयुक्त जैसे अहम पदों पर कार्य किया है। उन्हें उनके सख्त और स्मार्ट प्रशासनिक दृष्टिकोण (smart administrative approach) के लिए जाना जाता है।

IAS Nikunj Srivastava विश्व बैंक में वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त
मध्य प्रदेश कैडर के सीनियर IAS अधिकारी Nikunj Srivastava को केंद्र सरकार ने अहम जिम्मेदारी सौंपी है. वर्तमान में खनिज विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में कार्यरत 1998 बैच के अधिकारी Nikunj Srivastava को विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. वह तीन साल के कार्यकाल के लिए यूएसए में इस भूमिका में रहेंगे. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति (central deputation) पर इस नियुक्ति के साथ श्रीवास्तव अतिरिक्त सचिव रैंक के अधिकारी (Additional Secretary rank officer) बन गए हैं