October 18, 2024

Shri badrinath dham : नंदा महोत्सव प्रारंभ, भक्तों ने किया बुग्याल कैलाश पर्वत की ओर प्रस्थान

Shri badrinath dham : 10 सितंबर मंगलवार को बदरीनाथ धाम में नंदाष्टमी (Nanda Astami) का पर्व का शुभारंभ हो गया है, बामणी स्थित मां नंदा मंदिर में नंदा महोत्सव के अवसर पर पूजा-अर्चना शुरू हो गयी तथा आज मां नंदा, कुबैर कैलाश के पश्वाओं के आव्हान के साथ मां नंदा को चढाने हेतु फूलों लिए भक्तगण उच्च हिमालयी बुग्याल कैलाश पर्वत की ओर प्रस्थान हो गये है। इससे पहले पश्वागण श्री बदरीनाथ मंदिर पहुंचे जहां श्री बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर समिति ने उनका स्वागत किया।

कल मां नंदा को समर्पित करने हेतु फूलों की कंडियो के साथ श्रद्धालु भक्त बामणी गांव पहुंचेगे। तीन-दिवसीय नंदा महोत्सव बृहस्पतिवार तक चलेगा। आज ही मंगलवार को श्री बदरीनाथ मंदिर में नंदा अष्टमी के अवसर पर रोट का प्रसाद चढ़ाया गया।


वहीं कल देर शाम को श्री बदरीनाथ धाम (Shri badrinath dham ) में गणपति (Ganpati) की मूर्ति को विसर्जित किया गया इससे पहले भगवान गणेश जी की शोभा बदरीनाथ मंदिर पहुंची गणपति के जयकारों के साथ शोभायात्रा ने टैक्सी स्टैंड से बदरीनाथ मंदिर तक का भ्रमण किया।

भारत और कनाडा के बीच तनाव से किस की बड़ी ,चिंता जानें, शरद पूर्णिमा पर घर की छत पर खीर रखने का रहस्य A. P. J. Abdul Kalam के जन्मदिवस पर जानें,उसके जीवन की विशेष बाते जानें, क्यों भाईजान की जान का दुश्मन बना है लॉरेंस विश्नोई जानें, मूलांक 9 के जातकों का स्वभाव